UP: शख्स ने 65000 की नौकरी छोड़ की ड्रैगन फ्रूट की खेती, सालाना हो रही लाखों की कमाई

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP: उत्तर प्रदेश के एक जिले में एक शख्स ने 65000 महीने वाली नौकरी को छोड़कर ड्रैगन फ्रूट की खेती करना अच्छा समझा और ऐसा अच्छा भी साबित होता हुआ दिखाई दिया। जिससे शख्स को हर साल 10 लाख रुपए का मुनाफा हो रहा।

कोरोना काल के लॉकडाउन में शुरू किया बिजनेस

बिजनौर में रहने वाले ऋतुराज सिंह कॉरपोरेट ऑफिस की नौकरी छोड़ ड्रैगन फ्रूट की खेती कर रहे हैं। उनका कहना है कि ऐसा करने से उनको लाखों रुपए का हर साल फायदा हो रहा। बताते चलें कि ऋतुराज ने ड्रैगन फ्रूट की खेती कोरोना काल में शुरू की थी। उनके अंदर विचार आया कि उनके पास खेत की जमीन तो पड़ी है लेकिन उसमें कुछ ऐसा किया जाए जिससे उनको लाखों रुपए का फायदा हो। इस बात पर उन्होंने सबसे पहले कॉरपोरेट ऑफिस की 65000 महीने वाली नौकरी को छोड़ दिया। फिर उसके बाद अपने खेत में ड्रैगन फ्रूट के पौधे लगाए और जब वह तैयार हुए तो लाखों रुपए का फायदा देने लगे। ड्रैगन फ्रूट की खेती कर ऋतुराज काफी खुश है।

कितनी बीघा में ऋतुराज कर रहे फसल

ऋतुराज ने बताया कि उन्होंने ड्रैगन फ्रूट की खेती 2020 में शुरू की थी। सबसे पहले उन्होंने इसकी शुरुआत तीन बीघा फसल से की थी। साल 2021 में 4 कुंतल ड्रैगन फ्रूट तैयार जिसको बाजार में ₹200 प्रति किलो के हिसाब से पैसा गया तो ₹80000 का मुनाफा हुआ। 2022 में खेती को दोगुना कर दिया गया यानी की 8 बीघा में ड्रैगन फसल की खेती की गई तो यहां से 8 कुंतल ड्रैगन फ्रूट तैयार हुए जिसको बाजार में 220 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बेचा गया तो यहां 1,70,000 रुपए का मुनाफा हुआ। उन्होंने बताया कि 2023 में चार बीघा फसल में ड्रैगन फ्रूट की फसल ने कमाल कर दिया यहां 10 से 15 कुंतल ड्रैगन फ्रूट तैयार हुए।जिसको बेचकर 5 लाख रूपये मुनाफा हुआ। उनका कहना है कि इस वक्त हमारे खेत में 40 से 45 कुंतल ड्रैगन फ्रूट तैयार हो रहे हैं जिनको अगर हम बाजार में बेंचते हैं तो 10 लाख रुपए का हमें प्रॉफिट होगा।

Read Also: प्रेग्नेंट बेटी की पिता ने गला घोंटकर की हत्या, थाने पहुंच कर कबूला अपना जुर्म

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Ashraf Ansari
Ashraf Ansarihttps://www.janloktimes.com
मेरा नाम अशरफ अंसारी है और मैं पेशे से एक पत्रकार हूं। मै जनलोक टाइम्स में राजनीति, हेल्थ, एक्सीडेंट, क्राइम आदि से संबंधित न्यूज पोस्ट करता हूं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles